लगातार दूसरे दिन गिरा घरेलु शेयर बाजार

निवेशकों को 1 दिन में 81 हजार करोड़ का घाटा

0

नई दिल्ली । ग्लोबल प्रेशर के कारण घरेलू शेयर बाजार आज सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन भी गिरावट के साथ बंद हुआ। आज के कारोबार की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई थी। बीच में कुछ समय के लिए लिवाली का जोर बनने पर शेयर बाजार रिकवरी करके हरे निशान में पहुंचाए लेकिन कारोबार के आखिरी घंटे में बिकवाली का दबाव एक बार फिर बढ़ जाने की वजह से शेयर बाजार ने वापस लाल निशान में गोता लगा दिया। पूरे दिन के कारोबार के बाद सेंसेक्स 0.31 प्रतिशत और निफ्टी 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए।

 

आज के कारोबार में आईटी सेक्टर के शेयरों को जबरदस्त झटका लगा। आईटी इंडेक्स आज 1.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। इसी तरह मेटल इंडेक्स में भी 1 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा रियल्टी और पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज से जुड़े शेयर भी दबाव के साथ कारोबार करके बंद हुए। दूसरी ओरए एफएमसीजीए पीएसयू बैंक और पावर सेक्टर से जुड़े शेयरों में खरीदारी होती नजर आई। ब्रॉडर मार्केट में भी आज बिकवाली का दबाव बना रहाए जिसके कारण बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। इसी तरह स्मॉलकैप इंडेक्स ने 0.23 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के कारोबार का अंत किया।

 

आज बाजार में आई कमजोरी के कारण स्टॉक मार्केट के निवेशकों की संपत्ति करीब 81 हजार करोड़ रुपये कम हो गई। बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन आज के कारोबार के बाद घट कर 303.16 लाख करोड़ रुपये (अस्थाई) हो गया,  जबकि पिछले कारोबारी दिन यानी गुरुवार को इनका मार्केट कैपिटलाइजेशन 303.97 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह निवेशकों को आज के कारोबार से करीब 81 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो गया।

 

आज दिन भर के कारोबार में एनएसई में 2,037 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 780 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में और 1ए257 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 9 शेयर बढ़त के साथ और 21 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 14 शेयर हरे निशान में और 36 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

 

बीएसई का सेंसेक्स आज 125ण्31 अंक की कमजोरी के साथ 65,025.71 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार शुरू होते ही कुछ देर खरीदारी हुईए लेकिन इसके बाद बाजार पर बिकवाल हावी हो गए। बाजार में हो रही चौतरफा बिकवाली के कारण सेंसेक्स 396.30 अंक टूट कर 64,754.72 अंक के स्तर तक पहुंच गया। हालांकिए 2 बजे के बाद खरीदारों ने तेज लिवाली शुरू कर दीए जिससे ये सूचकांक निचले स्तर से करीब 420 अंक की रिकवरी करके 65, 175.32 अंक तक पहुंचा। इसके बाद एक बार फिर बिकवाली का दबाव बन जाने की वजह से ये सूचकांक दोबारा लाल निशान में लुढ़क गया। पूरे दिन की खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स 202.36 अंक की गिरावट के साथ 64,948.66 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.