राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की 2 दिवसीय भारत यात्रा

शेयर करे

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप 24 -25 फरवरी को दो दिनों के भारत दौरे पर आने वाले है. इस यात्रा के दौरान ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी होंगी.

ट्रंप की यात्रा पर व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया:

”राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प 24 – 25 फरवरी, 2020 को भारत की यात्रा करेंगे. राष्ट्रपति और प्रथम महिला नई दिल्ली और अहमदाबाद की यात्रा करेंगे, अहमदाबाद जो प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात में है. पिछले सप्ताह में एक फोन कॉल के दौरान, राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रधान मंत्री मोदी ने सहमति व्यक्त की कि यह यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत की रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी और अमेरिकी और भारतीय लोगों के बीच मजबूत और स्थायी बंधन को उजागर करेगी”

राष्ट्रपति बनने के बाद डॉनल्ड ट्रंप की यह पहली भारत यात्रा होगी. डॉनल्ड ट्रंप दिल्ली और गुजरात में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

सितंबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर गए थे और ह्यूस्टन में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम में ट्रंप और मोदी ने एक साथ मंच साझा किया था. दोनों नेताओं के बीच रिश्ते काफी करीबी माने जाते हैं. सन 2017 में मोदी अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान कई बार ट्रंप के गले लगे थे और दोनों नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी.


शेयर करे